गेम कैसे खेले

To read this page in English Click Here


1. पंजीकरण (Registration)

मनीटेक गेम को खेलने के लिये MANITECH.IN में पंजीकृत होना जरूरी है।

2. लोगिन

अपने लोगिन ID और पासवर्ड से गेम पर लोगिन करके वहां दिये गये "Play Game" पर क्लिक करें। आप अपने  FACE BOOK  अकाउंट से भी लॉगिन करके गेम खेल सकते हैं ।

3. गेम विवरण पेज

गेम विवरण पेज पर उपलब्ध गेम का चयन करें और गेम को खेलने के लिये "Play This Game" पर क्लिक करें।

4. काल्पनिक रूपये (Virtual Money)

काल्पनिक रूपये (Virtual Money) हर गेम के लिये तय नहीं है, लेकिन अधिकतर गेम में प्रारंभिक काल्पनिक रूपये 50 (पचास) लाख उपलब्ध होंगे।

5. पोर्टफोलियो सेट

जब आप गेम में पहली बार अन्दर आयेगें तो गेम BUY-SELL विन्डो में सेव  पोर्टफोलियो (SAVE PORTFOLIO)  लिंक को क्लिक करें,


क्लिक करने के पश्‍चात दिख रही कमोडिटी में से अपने पंसद की 6 कमोडिटी का चयन करके नीचे दिये SAVE बंटन को दबायें । जेसा नीचे दिये चित्र में दिखाई दे रहा है ।

(नोट :- प्रत्येक गेम में आप केवल 6 कमोडिटी का चयन कर सकते हैं और उनको बदल कर कभी भी दूसरी 6 कमोडिटी का चयन कर सकते हैं।)

6. आर्डर पेलेसिंग

At first time you will set your portfolio.



गेम पेज पर BUY-SELL विन्डो को देखेंगे तो उसमे आपकी चयन की हुयी कमोडिटी की कीमत बदलती हुयी दिखायी देगी जेसा ऊंपर दिये चित्र में दिखाई दे रहा है ।

BUY आर्डर :
जब भी आपको किसी भी कमोडिटी को खरीदना हो तो BUY बटन को दबाये।
उदाहरण :- अगर आप कॉपर खरीदना चाहते हैं कॉपर की कीमत के सामने दिया BUY बटन दबाये। इस विन्डो में 3 प्रकार के आर्डर होंगे MARKET, LIMIT, SL (STOP LOSS)  



अगर आपने LIMIT का चयन किया तो उसमें आप कॉपर की मात्रा (Quantity) और कीमत (Price) दोनो को बदल सकते हैं।

अगर आपने MARKET का चयन किया तो उसमें आप सिर्फ मात्रा (Quantity)  को बदल सकते हैं, क्योंकि सामने चल रहे LT (Last Trade Price) की कीमत पर सौदा हो जायेगा।

Buy SL order:
अगर आपने SL का चयन किया तो उसमें आप मात्रा (Quantity) और कीमत  (Price) दोनों को बदल सकते हैं। पर SL का अर्थ स्टॉपलोस होता है। स्टॉपलोस (मतलब घाटा को रोकना) । BUY विन्डो में स्टॉपलोस आर्डर का चयन करने पर कीमत (Price)  के सामने चल रहे LT के नीचे की  कीमत आपको भरनी पड़ेगी । SL आर्डर में आपके द्वारा खरीदी गयी कमोडिटी में तय किया हुआ घाटा की कीमत LT की कीमत आने पर आपका घाटा रूक जोयगा।



ऊंपर दिये गये चित्र में देख सकते हैं। कॉपर का  LT= 449.80 चल रही है तो आप 449.80 के नीचे का कोई भी कीमत तय करके भर सकते है। जैसे 448, 446........आदि।

SELL आर्डर:
किसी भी कमोडिटी को बेचने के लिये BUY-SELL विन्डो में चल रही कमोडिटी के सामने SELL बटन दबायें। इस विन्डो मे 3 प्रकार के आर्डर टाइप दिखायी दे रहे हैं। MARKET, LIMIIT, SL



अगर आप LIMIT आर्डर का चयन करते हैं तो विन्डो में मात्रा (Quantity) और कीमत (Price) दोनो को बदल सकते हैं। अपनी पंसद के अनुसार बदल कर SELL बटन दबाये।

अगर आप MARKET आर्डर का चयन करते हैं तो विन्डों में मात्रा (Quantity) को ही बदल सकते हैं क्योंकि सामने चल रहे LT की कीमत पर ही कमोडिटी बिकेगी।

Sell SL order:
आप SL आर्डर का चयन करते हैं तो मात्रा (Quantity) और कीमत (Price) दोनो बदल सकते हैं SL का अर्थ स्टॉपलोस होता है। स्टॉपलोस (घाटा रोकना) स्टॉपलोस का चयन करने पर कीमत को सामने चल रही LT के ऊंपर भरना होगा। आपके द्वारा तय घाटा पर LT की कीमत हो जाने पर पहले से खरीदी हुयी कमोडिटी में घाटा रूक जयेगा।
याद रखिए यहा SL order condition = Price > LT



ऊंपर दिये गये चित्र में देख सकते हैं। कॉपर का  LT= 449.80 चल रही है तो आप 449.80 के ऊंपर का कोई भी कीमत तय करके भर सकते है। जैसे 451, 452........आदि।

7. आर्डर बुक ( Order Book ):

जब भी आप खरीदने बेचने के आर्डर देते हैं तो वह आर्डर बुक में जा के दिखायी देते हैं । अगर आप को अपनी कमोडिटी के आर्डर में तय की हुयी मात्रा (Quantity) या कीमत (Price) बदलनी हो तो बदल सकते है। आर्डर बुक में LIMIT और SL के आर्डर ही दिखायी देते है। यह सभी पेडिंग आर्डर केवल दिन भर के लिये ही प्रदर्षित रहेगा। दिन की समापित पर आर्डर स्वत: ही रदद हो जायेगा। अगले दिन दुबारा BUY-SELL के आर्डर डालने होंगे।

8. आर्डर का निपटान ( Order Execution )

MARKET आर्डर सामने चल रहे LT (Last Trade Price) की कीमत पर तुरंत निपटान हो जायेगा और वह सीधा नीचे दी गयी ट्रेड बुक में चला जायेगा।
LIMIT आर्डर आपके द्वारा तय करके डाली गयी कीमत (Price) पर जब LT की कीमत बराबर या उसके नीचे या ऊंपर जाने पर ही निपटान होगा।
BUY आर्डर में तय की गयी LT , कीमत (Price) के बराबर या उसके नीचे जाने पर ही निपटान होगा।
SELL आर्डर में तय की गयी LT , कीमत (Price) के बराबर या उसके ऊंपर जाने पर ही निपटान होगा।
(नोट :- अगर आपकी तय की गयी कीमत के बराबर आने पर भी आर्डर बुक में BUY-SELL आर्डर दिख रहा हो तो आर्डर बुक के कोने पर दिख रहे REFRESH बटन को दबाये।)

9. ट्रेड बुक ( Trade Book )

ट्रेड बुक में MARKET, LIMIT और SL आर्डर का निपटान होने पर आपके द्वारा खरीदी या बेची हुयी पोज़िशन दिखेगी। और उस पोज़िशन के सामने भी BUY-SELL का बटन दिखेगा जिससे आप अपनी पोज़िशन को यहां से सीधे ही आर्डर डाल सकते हैं। अगर NET QTY के  कॉलम में 0 पोज़िशन होगी तो BUY-SELL का बटन भी हट जायेगा।



ऊंपर दिये चित्र में देखिये कॉपर की NET QTY वाले कॉलम में 1000 की पोज़िशन दिख रही है तो उसके सामने SELL का बटन भी दिख रहा है।
सोने (गोल्ड) की NET QTY में पोज़िशन 0 है तो उसके सामने बटन भी हट गया। ट्रेड बुक में ही आपका नफा नुकसान भी दिखायी देता रहेगा। पोज़िशन होने पर भी और समाप्त होने पर भी।

हिस्ट्री बटन ( History Button ):



ऊंपर दिये गये चित्र में देखिये हिस्ट्री बटन पर क्लिक करने पर आपने जिस भी कीमत (Price) पर कमोडिटी खरीदी है या बेची है तो कितनी मात्रा (Quantity) में खरीदी या बेची है। किस तारीक (Date) या समय (Time) पर खरीदी या बेची है। सब हिस्ट्री बटन दबाने पर दिखायी देगा।
(नोट :- अगर कभी भी आपका आर्डर आपकी तय की गयी कीमत आने पर भी ट्रेड बुक में दिखायी न दे तो ट्रेड बुक के कोने पर दिया REFRESH  बटन दबाने पर दिखायी देने लग जायेगा। )

10. माई प्रोफाइल ( My Profile )

इस गेम में ऊंपरी भाग में MY PROFILE का कॉलम दिया गया है। वहां पर गेम में मेनेज एकाउन्ट, चेन्ज पासवर्ड, सेट पोर्टफोलियो, गेम डिटेल, इन्वाइट फ्रेन्डस, लोग आउट के लिंक दिये हुये हैं। साथ में आप अपना चित्र लगा सकते हैं। उस चित्र के नीचे MY RANK भी दिखायी देगा।
(नोट: - जब भी आप गेम में शरूआत करेगें तो उस समय आपके पास 50 लाख काल्पनिक रूपये होंगे जैसे ही कोई भी आर्डर का निपटान होने के पश्चात इस करंट आउट स्टेडिंग (Current Outstanding) में आपके रूपये कम हो जायेंगे जैसे ही ट्रेड बुक में आपकी पोजीशन 0 होगी तो उस समय ट्रेड बुक के अंत में जो भी नफा नुकसान होगा वह करंट आउट स्टेडिंग में जुड जायेगा। करंट आउट स्टेडिंग में जितने भी रूपये मौजूद हैं उससे ज्यादा के ना तो ट्रेड होंगे और ना उससे ज्यादा के आर्डर जायेंगे।)



अगले कॉलम में लाभ हानि का मीटर भी दिखायी दे रहा है जहां आपके नफा नुकसान के साथ मीटर की सुई कम ज्यादा होगी।

11. ऑल प्लेयर रैंक ( All Player's Rank )

रैकिंग प्रणाली गेम में खिलाडियों के प्रदर्शन को एक सारांश में दिखाता है जो आपको सबसे ऊंपर आने के लिये प्रेरित करता है।

12. लोंग और शार्ट पोजिशन ( Long and Short Position )

इस गेम की सहायता से आप  Future ट्रेडिंग को सीख रहे हैं इसलिये हमने इस गेम में लोंग (Long) और शार्ट (Short) पोजिशन की सुविधा भी दी है । लोंग पोजीशन का अर्थ आप तब तक के लिये कमोडिटी को खरीद सकते हैं जब  तक गेम में कमोडिटी की एक्सपायरी ना हो जाये।
शार्ट पोजिशन का अर्थ है। आप बिना खरीदे किसी भी कमोडिटी को बेच सकते हैं तब तक के लिये जब  तक गेम में कमोडिटी की एक्सपायरी ना हो जाये ।

13. मार्जिन ( Margin )

मार्जिन वायदा बाजार (Future Market) में ही लगता है वहां आप 5 लाख की कमोडिटी के मूल्य के सामने 5 से 10% का मूल्य  भर कर सौदा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए किसी कमॉडिटी का मार्जिन 10% है ओर उसका मूल्य 5 लाख है तो वायदा मे आपको ट्रेडिंग के लिए 5 लाख का 10% (500000 * 10% = 50000 ) 50000  जमा कराना होगा

पर हम यहां इस गेम में आपको मार्जिन उपलब्ध नहीं करा रहे हैं। यहां गेम में जितनी भी कमोडिटी का मूल्य होगा वह पूरा ही आपके करंट आउट स्टेडिंग से काटा जायेगा क्योंकि हम यहां आपको वायदा व्यपार के साथ मंडी व्यापार का भी अनुभव कराना चाहते हैं।

14. एक्सपेन्सेस ( Expenses )

Iएक्सपेन्सेस का अर्थ खर्चा जब भी आप मंडी या वायदा बाजार से कमोडिटी खरीदते या बेचते है तो आपको कमीशन के रूप में कुछ % में खर्चा देना पड़ता है। यहां खेल में भी आपको कुछ % का खर्चा लगेगा जो की आपकी Game Virtual Money मे से कम होगा ताकि आप वास्तविक मार्केट की ट्रेडिंग को आसानी से समझ सके ।

उदाहरण के लिए यदि गेम Expenses 0.05% है तो यह आपकी कमॉडिटी के पूरे मूल्य पर calculate होगा जेसे की यदि कमॉडिटी का पूरा मूल्य 5 लाख है तो उसकी ट्रेडिंग पर आपका Game Expences (500000 * 0.05% = 250) Rs 250 होगा ।

15. एक्सपाइरी पोजिशन ( Expiry Position )

खेल में आपने प्रवेश तो कर लिया और ट्रेड भी कर लिया पर किसी कारण वश आप अपनी पोजिशन काटना भूल गये तो खेल व कमोडिटी की अंतिम तारीख की सिथति में अंतिम दिन में जो भी कमोडिटी की अंतिम LT कीमत होगी उस पर स्वचलित पोजिशन को system खत्म करके नफा नुकसान आपके करंट आउट स्टेडिंग में डाल देगा।

जेसे की यदि गेम मे आपकी किसी कमॉडिटी पोज़िशन की एक्सपाइरी डेट 08-jan13 है तो यदि आप ने अपनी पोज़िशन 08-jan13 तक नही काटी तो 12A.M.  बजे के बाद 09-jan13 को आपकी Long ओर Short दोनो प्रकार की पोज़िशन उस दिन के अंतिम LT से Calculate  होकर ख़तम हो जाएँगी ओर आपका उस कमॉडिटी का Profit/Loss आपके अकाउंट मे जमा हो जाएगा ।

16. मार्केट टर्म ( Market Term )

Below is a Market Terms explanation



Bid कमॉडिटी का वह अधिकतम भाव है जिस पर मार्केट मे उपस्थित खरीददार उस कमॉडिटी को खरीदेगा ।
Ask कमॉडिटी का वह न्यूनतम भाव है जिस पर मार्केट मे उपस्थित बेचवाल उस कमॉडिटी को बेचेगा ।

Bid Price हमेशा Ask Price से कम होती है ।

High :  किसी भी कमॉडिटी का उस दिन का सबसे अधिकतम भाव
Low :  किसी भी कमॉडिटी का उस दिन का सबसे न्यूनतम भाव

Last Trade (LT) :  वह व्यापार जिसमे समयानुसार किसी कमॉडिटी की बिक्री और खरीद शामिल हो